17 Nov 2020

FPO फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर क्या है

 दोस्तों आप में से बहुत से मेरे दोस्त FPO के बारे में अच्छी तरह से जानते है पर हमारे कुछ दोस्त ऐसे भी है जो या तो FPO के बारे में नही जानते या जानते भी है तो उन्हें FPO से सम्बंधित कुछ बिंदुओं पर कुछ शंका है आज का मेरा ये ब्लॉग मेरे उन्ही दोस्तो के लिये है आज के FPO पर लिखे मेरे इस ब्लॉग से मेरे उन सभी दोस्तो को FPO को भली भांति जाने में मदद मिलेगी ऐसा मुझे उम्मीद है तो आइये इस ब्लॉग को शुरू करें     

FPO फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर क्या है

दोस्तो FPO अर्थात फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर आम बोल चाल की भाषा में दूसरा पब्लिक ऑफर भी कहा जाता है। शेयर बाजार में पहले से शामिल या यू कहे सूचीबद्ध (लिस्टेड) कोई भी कंपनी

फंड जुटाने के लिए सार्वजिनक तौर पर अपने शेयर बेचने की पेशकश करती है तो

इसे FPO यानी फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर कहा जाता है FPO लाने बाली कंपनी एक प्राइस बैंड शेयरों की संख्या तय करती है जिसके बाद FPO लाने बाली कम्पनी उस

FPO का विज्ञापन के द्वारा प्रचार करती है। कंपनी की पहली पेशकश IPO कहलाती है जिसके बारे में आप लोग मेरे पिछले दो ब्लॉगों में पढ़ ही चुके है । 

IPO लाकर ही तो कंपनी लिस्टेड होती है। लिस्टेड होने के बाद फिर जब कम्पनी अपने कम्पनी के शेयर बेचने का सार्वजनिक प्रस्ताव लाती है तो वो FPO कहलाता है। FPO को  Further Public Offer भी कह सकते है सामान्य तया FPO का मुख्य उद्देश्य अतिरिक्त पूंजी जुटाना ही होता है। IPO की तरह ही

FPO का तरीका

दोस्तों FPO में एप्लीकेशन और अलॉट्मेंट के लिए एक बिल्कुल अलग ही प्रक्रिया अपनायी जाती है । IPO की तरह ही FPO में भी मर्चेंट बैंकर की जरूरत पड़ती है । और FPO में भी जो मर्चेंट बैंकर होते है । वो ही रेड हेयरिंग प्रोस्पेक्टस बनाकर SEBI कोदेता है । 

और उसे अच्छी तरह जाँच कर ही SEBI उस की मंजूरी देता है । SEBI की मंजूरी के बाद ही उस FPO की बिडिंग शुरू की जाती है । जिसके लिए 3-5 दिन का समय पहले से ही निर्धारित होता है। इच्छुक निवेशक ASBA  (Application Supported by Blocked Amount) के माध्यम से उस FPO में अपना बिड डालते हैं। या यूं कहें डाल सकते है । बुक बिल्डिंग के बाद कट ऑफ

प्राइस तय होते ही उन्हें शेयर बाजार पर लिस्ट कर दिया जाता है ।  बिड करने बालो को शेयर एलॉट कर दिए जाते हैं। कट ऑफ प्राइस इस बात पर निर्भर करती है । की बाजार में उस  शेयरों की माँग कैसी है

 दोस्तों FPO पर मेरा ये ब्लॉग जैसा की आप लोग देख ही रहे हैं काफी बड़ा है इसी लिये मजबूरी वश मुझे इस ब्लॉग को दो ब्लॉगों में बाँटना पर रहा है उम्मीद है  

आप लोग मेरी इस परेशानी को जरूर समझेंगे इसी के साथ FPO पर लिख रहे इस ब्लॉग के इस भाग को यही मै खत्म करता हूं FPO पर बाकी जानकारी FPO पर लिखे मेरे दूसरे ब्लॉग में मिलेगी

दोस्तो मेरे BLOG में जो ऐड आते रहते हैं उस में अच्छे - अच्छे शेयरों के TIPS भी मिलेंगे जो दिये गये टार्गेट HIT भी करते हैं दोस्तो  नीचे रोचक ज्ञान वर्धक जानकारी बाली BLOG  का  मै LINK दे रहा हूँ इन BLOG को पढ़ने के लिये उम्मीद है आप लोगो को ये BLOG जरूर पसंद आएगी                                                                                                                                     👇

                                         बिहार विधानसभा चुनाव 2020

       👉      http://jhalashwarsingh.blogspot.com/2020/10/2020.html   

                                 IPO में निवेश कैसे IPO परिचय part1                                                                                            👉  http://jhaleshwarsingh.blogspot.com/2020/10/IPO%20%20%20%20%20%20%20%20part%201.html

 ये BLOG उपयोगी है या नही COMMENT कर जरूर बताइयेगा   इन BLOG को पाने के लिये अपना EMAIL डाल कर इस BLOG को SUBSCRIBE FOLLOW कर ले

इस BLOG को दूसरों तक पहुँचाने के लिये उन का EMAIL डाल कर उनके EMAIL को SUBSCRIBE कर के ये BLOG उन तक भी आप पहुँचा सकते हैं ।दोस्तों अगर आप लोगो की कोई समस्या या सुझाव हो या कोई ऐसा विषय जिस पर आप लोग BLOG पढ़ना चाहते हो  

मुझें COMMENT करके जरूर बताइयेगा मैं आपकी समस्याओं के समाधन करने की पूरी कोशिश करूँगा साथ ही आप के बताये विषय पर जल्द से जल्द BLOG लिखने की कोशिश करूँगा कॉमेंट बॉक्स में अपना email भेज कर भी आप ये ब्लॉग पा सकते हैं

                                                                  : धन्यवाद :

 

 

featured post

अब तक

                                                                          अब तक दोस्तों अब तक के मेरे ब्लॉगों के माध्यम से आप लोगों ने शेयर...